Monday, May 20, 2024
HomeEducationLoco Pilot Kaise bane: समनो की पटरी पर चलने का रास्ता ।

Loco Pilot Kaise bane: समनो की पटरी पर चलने का रास्ता ।

Loco Pilot Kaise bane : आप लोको पायलट बनाना चाहते है । तो आप किन बातों का सबसे अधिक ध्यान रखना चाहिए । इसके लिए योग्यता क्या है ।

लोको पायलट बनाने के लिये योग्यता क्या होनी चाहिए ।

रेलवे में जॉब करने के लिये आपको मालूम होना चाहिए कि आई टी आई जरूरी हैं । खास कर जो लोगो पायलट बनाना चाहते हैं । 10 और आई टी आई के इलेक्ट्रिक , मेकेनिकल या टेक्नीशियन से पास होना चाहिए ।

लोको पायलट बनाने के लिए शारीरिक यानी मेडिकल योग्यता भी होना जरूरी है ।

हां , अगर आप लोको पायलट की तैयरी कर रहे हैं तो आपको बता दे कि शैक्षणिक योग्यता के साथ साथ आपको शारीरिक तोड़ पर भी फ़ीट होना बहुत ही जरूरी हैं । RRB द्वारा निर्धारित शारीरिक योग्यता में मुख्य रूप से देखने मे कोई दिक्कत नही होनी चाहिए । और सुनाई देने की समस्या न होनी चाहिए ।

रेलवे में लोको पायलट कैसे बनें ?

रेलवे हमेसा अस्सिस्टेंट लोको पायलट की वेकैंसी निकालती हैं । जो आगे चल कर लोगो पायलट बनते है । अभी तक लोको पायलट के पद पर सीधी भर्ती नहीं निकाली हैं । RRB इसके लिए परीक्षा कराती है जिसका फॉर्म ऑनलाइन भरा जाता हैं ।

ट्रेनिंग के बाद मालगाड़ी ही क्यों दिया जाता है ?

लोको पायलट के बाद सबसे पहले मालगाड़ी पर अस्सिस्टेंट लोको पायलट के रूप में नियुक्ति की जाती हैं । उसके बाद उनके अनुभव और योग्यता के आधार पर पैसेंजर ट्रेनों में नियुक्त किया जाता है ।

लोको पायलट को कितना वेतन मिलता हैं ?

शुरुआत में लोको पायलट की सैलरी 25 हजार से 35 हजार के बीच होती है । लेकिन जैसे – जैसे उनका अनुभव बढ़ाता है । सैलरी भी बढ़ाती हैं ।

सैलरी के अलावा और क्या क्या बेनिफिट मिलता है ।

  • डीए
  • हटिया
  • इपीएफ
  • पी पीएफ
  • लाइफ इंश्योरेंस , मेडिकल इंश्योरेंस

12वी के बाद लोको पायलट कैसे बने ?

अगर आप रेलवे में लोको पायलट 12वी के बाद बनाना चाहते है तो आपको इसके लिए कोई एक टेकिनीकल डिग्री होनी चाहिए । जैसे आई टी आई । उसके बाद ही आप इस पद के लिए योग्य बन सकते है ।

लोको पायलट काम क्या करता हैं ?

लोको पायलट का मुख्य काम ट्रैन को कंट्रोल करने है । लोको पायलट को कंट्रोल रूम से निर्देश दिये जाते है । जिसके आधार पर ट्रेन की स्पीड को कंट्रोल करता है । और मिल रहे सिंगल का अनुसरण करना होता हैं ।

लोको पायलट किस ग्रुप में आता है ?

लोको पायलट को ही ट्रेन का ड्राइव करते हैं । लोको पायलट को ग्रुप B में आता हैं ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments