Monday, May 20, 2024
HomeNewsNRA CET kya hai

NRA CET kya hai


कुछ ही दिन पहले, केंद्रीय मंत्रिमंडल (यूनियन कैबिनेट) ने राष्ट्रीय स्तर पर सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) का प्रबंधन करने के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) की गठन को मंजूरी दी है। सीईटी वर्तमान में एसएससी, रेलवे, और आईबीपीएस जैसे संगठनों द्वारा आयोजित विभिन्न प्रारंभिक परीक्षाओं का स्थान लेगी। इस लेख में, हम आपको एनआरए सीईटी के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आपको अपना समय बर्बाद किए बिना समझ में आ सके। एनआरए छात्रों और परीक्षण परीक्षण एजेंसियों पर दबाव कम करने के उद्देश्य से एक नई भर्ती एजेंसी के रूप में गठित की गई है। चलिए, हम एनआरए सीईटी से जुड़े सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर एक नजर डालते हैं।

NRA CET kya hai

केंद्रीय मंत्री मंडल ने NRA की गठन की बात बोली है । जो CET कराई जाएगी । CET एक एग्जाम है जो अभी तक कराई जाने वाली एसएससी , रेलवे , बैंक के अलग अलग एग्जाम को एक साथ कराने की तैयरी है । इसमे 3 लेवल होने वाला है । 10th , 12th और स्नातक ।

CET का full form क्या है ?

CET का पूरा नाम “कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट” (Common Eligibility Test) होता है।

CET आने से किसका होगा फायदा ?

CET को ले कर अभी विद्यार्थी के बीच कभी मिथ फैली हुई है । इसके बारे में कई अटकल यह लगाई जा रही है कि आने वाले समय मे वेकैंसी और कम हो जाएगी । आइये कुछ बिंदुओं पर एक नजर डालते है ।

  • CET के होने वाले परीक्षा से विद्यार्थी को ज्यादा लाभ होता नहीं दिख रहा है , इससे सरकार को अधिक लाभ होंगे ।
  • इसका एग्जाम साल में दो बार कराने की योजना है । जिससे अभियर्थियों को सरकारी नौकरी में उम्र को ले कर होने वाली समस्या को थोड़ा कम किया जा सकता है ।
  • साल में दो बार एग्जाम होने से विद्यार्थियों को पास करने का मौका मिल जाएगा ।
  • चूँकि यह स्कोर कार्ड जारी करेंगी , इसका उपयोग एसएससी , रेलवे , बैंकों में जॉब देने को लेकर सरकार इस्तेमाल करेंगी ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments