Thursday, May 2, 2024
HomeNewsकबूतर को चावल खिलाना चाहिए या नहीं | कबूतर पालने का तरीका

कबूतर को चावल खिलाना चाहिए या नहीं | कबूतर पालने का तरीका

कबूतर को चावल खिलाना चाहिए या नहीं , आपके जन्म तारीख के अनुसार कबूतरों को क्या खिलाना चाहिए । यैसा कहा जाता है कि कबूतर से जुड़ा है किस्मत । कब और क्या क्या खिलाना चाहिए कबूतर को । मनुष्य कबूतरों को दाना पानी क्यों देता है । दाना खिलाने से क्या होगा लाभ सब कुछ विस्तार से जानते है ।

कबूतरों का ज़िक्र शास्त्रों में भी किया गया है , यैसा कहा गया है कि देव गुरु बृहस्पति का प्रतीक है कबूतर ।

कबूतर को दाना खिलाने के फायदे

कबूतर को दाना खिलाने के फायदे बहुत है । आपके जीवन मे या आपकी कुंडली में ग्रह से जुड़े समस्या को हल करने के लिये कबूतर को अलग अलग के दाना खिलाने से अधिक लाभ होंगे ।

kabootar ko bajra dalne ke fayde

कबूतर को बाजरा खिलाने से फायदा होता है । उन लोगों को जिनके जीवन मे राहु केतु का अशुभ प्रभाव पड़ रहा है । उनको विशेष रूप से कुंडली मे राहु केतु के कारण अशुभ प्रभाव हो ।

कबूतर को चावल डालने के फायदे

कई यैसे तथ्य सामने आया है या यह कह सकते है कि हिन्दू धर्म ने जब मनुष्य के लंग कुंडली मे बेहस्पति और चंद्रमा से मिलकर गजकेसरी योग बन रहा है । लेकिन कोई लाभ नहीं मिल रहा है या कुछ अच्छा नही हो रहा है तो आपको चावल और बाजरा मिलाकर कबूतर को खिलना चाहिए ।

कबूतर को ज्वार खिलाने से फायदे

अगर आपके वैवाहिक जीवन मे शुख नहीं है और आपक संतान नहीं हो रहा है तो आपको कबूतर को ज्वार खिलाना चाहिए यह कार्य 41 दिनों तक लगातार करना होगा तो आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है ।

कबूतर को चने खिलाने से फायदे

अगर आप नौकरी की तलाश ने है और आपको नौकरी नहीं मिल रही हो या आपके वैवाहिक जीवन मे मनमुटाव चल रहा है तो आपको यह उपाय जरूर करना चाहिए। आपको कम से कम 41 दिनों तक कबूतर को चने का दाल या भुट्टे के दाने खिलाना चाहिए । सनातन धर्म में यैसा माना जाता है कि हर जीव ने ईश्वर का वास होता है ।

जन्म तारीख के अनुसार कबूतर को क्या खिलाना चाहिए

  • 1 , 10 और 19 तारीख को जिनका जन्म हुआ है किसी भी महीने में तो उनका मुलायाक 1 है कबूतर को भुट्टा और गेहूं मिला कर 3 महीने तक खिलाना चाहिए ।
  • 2 , 11 और 20 तारीख के जन्मदिन वाले का मूलांक 2 होता है । यैसे लोगो को चावल और बाजरा मिलाकर हर रोज खिलाये ।
  • 3 , 12 , 21 और 30 किसी भी महीने के तारीख को जन्मे लोगो का मूलांक 3 होता है , इन्हें मोटी 7 कबूतर को को साबुत चने की दाल और बाजरा मिला कर खिलाना चाहिए ।
  • 4 , 13 , 22 और 31 तारीख वालों का मूलांक 4 होता है । उनको 1 kg बाजरा कबूतर के सामने डालना चाहिए ।
  • किसी महीने 5, 14 और 23 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 5 हुआ । इन तारीख के जन्मे लोगो को बाजरा खिलाना चाहिए ।

लाभकारी कबूतर का रंग कैसा होता है

कबूतर का रंग कैसा होता है इसका जबाब में इतना कहना चाहता हु की हिन्दू धर्म में तीन तरह के रंगों के कबूतर से जुड़ी कई बातें कही गई है ।

  • सफेद कबूतर का असर ( शुभ या अशुभ फल ) साल भर में दिखने लगतलगता है ।
  • जो कबूतर जितकाबर होते है उनका 6 महीनों में असर दिखने लगता है ।
  • लेकिन जो कबूतर धुंआ जैसे होते है उनका असर तत्काल दिखने लगते है ।

कबूतर का घर में आना शुभ या अशुभ

इस पर लोगों की राय बटी हुई है । कई लोगों का कहना है कि घर मे कबूतर का आना शुभ माना जाता है । वही दूसरा पक्ष कहता है कि घर मे आने से और घोसला बनाने से घर की शांति भांग होने लगती है । घर के बालकोनी में घोसला बनाने देना चाहिए ।

kabootar ghar mein rakhna chahiye ya nahi

कबूतर को घर में रखना चाहिये या नहीं

अगर आप कबूतर को पालते है तो आपको जहाँ रहते है उससे अलग रखना चाहिए । इसके पीछे कई कारण है । जैसे उनके खाने , पीने की व्यवस्था घर मे अच्छे से नही हो पाती है । अगर होती भी है दिक्कत का सामान करना पड़ता है । इनके मल और पंखों से कई रोगाणु , विषाणु और कवक उत्पन्न होते है । जिसे हवा और पानी दूसित हो जाती है । जिससे कई बिहार जैसे , त्वचा , आँख और सांस से संबंधित बीमारी होने लगते है ।

कबूतर पालने का तरीका

अगर कबूतर पालने का सोच रहे है तो कुछ बातों का ध्यान रखे तो आपके घर का वास्तु सही रहेंगा ।

कभी भी अपने घर मे जंगली कबूतर न पालें । अगर कबूतर पालन है तो घर के बाहर पाले । कबूतर को हमेशा पीने के लिए पानी मिट्टी के बर्तन में दे । कभी भी एल्मुनियम के बर्तन में न दे । साथ ही इस बात का खास खयाल रखें कि पानी का बर्तन समय समय पर बदलते रहना है ।

कबूतर को छत पर दाना डालने से क्या होता है

घर के छत पर कबुतर को दाना खिलाने के बाद अच्छी तरह साफ सुथरा जरूर कर दे । क्योंकि कबुतर बुध है और छत राहु है । बुध और राहु का मिलान होता है और छत गंदी हो जाती है , तो राहु अशुभ फल देंगी । इसलिए दाना खिलाने के बाद अच्छे से साफ सुथरा जरूर कर दे ।

Disclaimer :-

इस लेख में दी गई जानकारी की सामान्य मान्यताओं पर आधारित है । इसका अमल करने से पहले विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें ।

वास्तु के अनुसार सीढ़ी के नीचे क्या होना चाहिए
किस्मत बिगाड़ सकती है 10 बातें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments